How Google Search Engine Works

 नमस्कार दोस्तों तो कैसे है आप लोग मै आशा करता हु की आप अच्छे होंगे। आज मै आपको बताऊंगा की Google सर्च इंजन कैसे काम करता है। और मै कोसिस करूँगा आपको इस topic पर पूरी जानकारी देने की। 




Google आजकल शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा इस पूरी दुनिया में जो इस नाम को नहीं जनता होगा। यह एक व्सयविक क्रांति के तरह फैला है। आज जगह सभी लोग गूगल का इस्तमाल एक बेहतरीन सर्च इंजन के रूप में कर रहे है। वही आज गूगल का मार्किट में भी बोलबाला हो रहा है। गूगल का आज Market में सालाना budget 100 Cr dollar  का है। तो आप इसी बात से Google के अस्तितव का अंदाजा लगा सकते है। आज गूगल के अगल बगल कोई दूसरा सर्च इंजन नहीं है तो क्या शुरुवात से ऐसा ही था। तो गूगल के बारे में पूरा जानने के लये हमारे साथ बने रहे ताकि मै आपको पूरी जानकारी दे सकू। 


BLOG OBJECTIVE  

 Google क्या है, Google का इतिहास, Google Search इंजन कैसे काम करता है, Google से जुड़े कुछ आकर्षक बाते , Top Google Products



Post ADD ____________

Google  क्या होता है। 

Google  अमेरिका एक कंपनी है और साथ ही साथ यह आज का सबसे लोकप्रिय Search Engine भी है।  जिसकी मदद से हम इंटरनेट पर अपने हिसाब से चीजों को ढूंढ़ते है।यहाँ आपको कुछ भी ढूढे आपको उसका result जरुरु मिलेगा। 

गूगल के पास अपना खुद का एक web Browser भी है। Google Chrome ने इसको  2 सितम्बर 2008 में इसको launch किया था और इससे गूगल को बहुत फ़ायदा हुवा। Chrome गूगल को use करने वालो के लये बहुत useful  है।  वैसे तो हम गूगल को सर्च इंजन बता रहे है। बेसक गूगल यह भी लकिन साथ ही साथ गूगल एक बड़ा प्लेटफॉर्म है Advertisers के लये जहा पर आप अपने विज्ञापन आदि को गूगल पर शो करा सकते है। और अपने प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग कर सकते है। 

इसके लये गूगल के बहुत से campaignचलते है Google Add Sense और Add Word ये सभी इसी के हिस्से है।तो दोस्तों आज की तारीख में इंटरनेट से लेकर बिज़नेस की फील्ड तक गूगल एक बड़ा नाम है।   



Google का इतिहास – 

मै आपको बताता हु की दुनिया के इस सबसे बड़े सर्च इंजन को किसने बनाया और कब। वैसे गूगल को 

Sergey Brin  और Larry Page ने मिलकर बनाया था। Google Search इंजन के बनने के पीछे एक दिलचस्प कहानी है। Stanford University,California में तब Sergey Brin  और Larry Page PHD  की पढ़ाई कर रहे थे। तो उसको अपना  प्रोजेक्ट Submit करना था।  तो उनोहोने सोचा इस project में कुछ अलग किया जाए तो उनके दिमाक में keywords को रैंक कराने के बारे में विचार किया  यह कुछ इस तरह काम करता था 

वो किसी कीवर्ड को लगे और फिर उस कीवर्ड को और दूसरे Websites से मैच करेंगे और फिर उस कीवर्ड की रेटिंग करेंगे और उनका यह मेथड इतना कारगर हुवा की आज सभी देख ही सकते है। 

तो इस तरह Google Search Engine को बनाया गया था। 

Google Search इंजन कैसे काम करता है

तो अब तक हमने यह जाना है की गूगल क्या है और इसको कैसे बनाया गया है ,लेकिन अब भी बात अधूरी सी लगती है। जबतक हम यह न जान ले की How Google Search Engine Works (गूगल Search Engine काम कैसे करता है) . तो इसके लये दोस्तों आप मेरे साथ बने रहे मै आपको इसके बारे में पूरी जानकारी बताऊंगा।

तो जब हम गूगल पर कुछ भी ढूढ़ने के लिए उसपे कुछ लिखते है तो गूगल हमको 1 सेकंड से भी काम टाइम में उसका रिजल्ट हमको दे देता है। तो आये जानते है इसके पीछे का क्या कारन है। वैसे गूगल इस काम के लये अपने एक स्क्रिप्ट का use करता है जिसको हम Crawlers भी कहते है।यह एक तरह का रोबोट होता है या आप ऐसा भी समझ सकते है की यह एक तरह की Coding है।


Crawler

जब हम गूगल सर्च इंजन में कोई कीवर्ड डालते है तो गूगल के Crawlers इस कीवर्ड को website पर ढूढ़ते है।अगर उनको आपका कीवर्ड website या Article के title में description में कही पर भी मैच होता है तो वह आपको उस वेबसाइट को दिखता है। और गूगल के Crawlers उस वेबसाइट के सभी लिंक ,बैकलिंक को भी चेक करते है और सभी पर visit करते है।

तो कुछ इसी तरह से गूगल के Crawlers इंटरनेट की सभी websites पर जाते है और जो रिजल्ट relevent और सही होता है वह आपके लये लाते है। ऐसा भी नहीं है की गूगल आपको वो सभी रिजल्ट दिखता है यह उन्ही websites को आप तक पहुँचता है जो Google में रजिस्टर है।


Google के  कुछ रोचक बाते। 

Google में ऐसी बहुत सी बाते है। जिसको जानकर आपको बहुत हैरानी होगी तो चलिए जानते है गूगल के बारे में कुछ दिलचस्प बाते। 


  •   आपको पता है गूगल एक बड़ी कंपनी है इसमें जॉब करने के लये  लगभग 20000 हज़ार से ज्यादा लोग  हर हफ्ते    Apply करते है।

  • वैसे गूगल सर्च इंजन हमको  फ्री ऑफ़ cost सेअर्चेस दिखता है वह हमसे इसके कोई भी पैसे नहीं लेता तो आप सोच रहे होंगे की यह यह अपनी कमाई कैसे करता है दरअसल Google अपनी  80 % से ज्यादा की कमाई Google Add से करता है।  

  • गुलगे ने अपने headquarters  में लगभग 300  बकरिया भी रखी है क्या बकरिया ..?  जी हां दोस्तों मैंने बिलकुल सही बोला बकरिया बात ये है की गूगल अपने headquarters के अंदर कई पार्क है और वह पर जो घास को काटने के लिए किसी मशीन का इस्तमाल नहीं करता है।  

  • गूगल ने अपने कंपनी में काम करने वाले सभी employee के लये bicycle भी प्रोवाइड कराई है। बात ये है की गूगल का headquarters लगभग 30 km तक फैला है इसिलए गूगल ने उनको यह सुविधा  प्रोवाइड कराइ है। 


Top Google Products

वैसे तो गूगल अपने बेस्ट प्रोडक्ट्स के बारे में जाना जाता है। तो मै आपको गूगल के कुछ Latest Products के बारे में थोड़ा सा इन्फोर्मे कार देता हु ताकि अगर आपको वह अच्छा लगे तो आप वह ले सके।


Google Nest Mini Smart Speaker

तो यह गूगल का 2nd generation का स्पीकर है। जिसको गूगल ने 19 October 2019 में लांच किया था। गूगल ने इसी कड़ी में 2016 में Google Home नाम से ऐसा ही एक प्रोडक्ट लॉच किया था ये उसी का अपग्रेड version जैसा है। इसको लेने के लिए आपको $49 तक pay करने पड़ सकते है।


Google Pixel 4 XL Smart Phone-

 इसको गोल के तरफ से 24 अक्टूबर 2019 में लॉच किया गया था। यह 5. 7 inch display size के साथ Dual camera वाला फ़ोन है गूगल ने अपने Pixel 3 फ़ोन की Success के बाद इस फ़ोन को लॉच किया था।   यह आपको $749.99 तक मिल जाएगा।  


Google Home max Smart Speaker –

यह गूगल के दवरा लॉच किया गया एक स्पीकर है इसमें आपको Google Assistant की फैसिलिटी भी मिलती है। इसको गूगल को 11 दिसंबर 2016 में लांच किया गया था।  यह आपको $299 तक मिल जाएगा।  


Final Word  –

मै आशा करता हु की आपको मेरी यह पोस्ट How Google Search Engine Works  informative लगी होगी। आपके मेरी इस post को लेकर जो भी विचार है है आप वह कम्मेंट में जरूर लिखे। 

Post ADD ____________

Deo abhinav srivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *