How to secure your social media accounts in hindi 2020|

 नमस्कार दोस्तों तो कैसे है आप लोग मै आशा करता हु की आप अच्छे होंगे आज मै आपको बताऊंगा how to secure your social media accounts  हां आपने भले ही अपने  Social Media Account का  Password: (BINOD 1234) रखा होगा और निश्चिंत हो गए होंगे लेकिन दोस्तों यह काफी नहीं होगा जिस तरह से आप अपने Social Media Handel पर हर वक़्त Update रहते  है। ठीक उसी तरह यह भी बहुत जरुरी है की आप उसके Security  को लेकर भी active और Update रहे क्योकि अभी जल्दी में ही आपने  बड़े बड़े उद्योगपतियों के Social  Account हैक होने के के बारे में अपने सुना ही होगा। 

आजकल जिस तरह सभी  अपनी Personal और  Professional सभी तरह की जानकारी  Instagram या Facebook जैसी Social Media Platform पर Share  करते है। ऐसे  में यह बहुत जरुरी हो जाता है की आप इनको Secure रखे क्युकी आजकल Cyber Crime भी बहुत ज्यादा सक्रिय होता जा रहा है।जो आपके डाटा में सेंध लगाने के लिए  तैयार बैठे है। इसिलए  आप मेरे इस Blog को पूरा पढ़े इसमें मै आपको बताऊंगा की   how to secure your social media accounts

Blog Objective – 

we need to Protection ,  Social Media Accounts की सुरक्षा कैसे करें

Top 4 ways to protect your Accounts

Post ADD ____________

Why we need to Protection  –  (हमें सुरक्षा की आवश्यकता क्यों है)

Source- Pixabay

हम सभी आज Social Networking Platform से कुछ इस तरह से जुड़ गए है। की खुद को इससे अलग करने का विचार भी मन में कभी नहीं लाते है। यह हर तरह  हमारी help करता है अगर हमको किसी से भी Communication करना हो तो यह हमारे लिए एक अच्छा विकल्प होता है। चाहे हम  इनका प्रयोग किसी Business के purpose से कर रहे हो या फिर बस ऐसे ही  अपने समय को अच्छा बिताने के लिए जिसमे हम हर वक़्त Facebook  , Instagram और  Reddit जैसे Social Media Platform पर अपने Photos , Videos और कुछ न कुछ अच्छे moments को अपने दोस्तों और family के साथ  साझा करते रहते  है।यह हमारे रोज की जिंदगी का का हिस्सा बनता जा रहा है। 

लेकिन दोस्तों क्या आपने कभी इसके बारे में विचार किया है। की क्या होगा अगर आपकी यह Photos या कोई भी ऐसी जानकारी जो अपने निजी तोर पे इन Websites पर है। वो किसी ऐसी इंसान के हाथ लग जाय तो वह किस हद तक आपको परेशान कर सकता है। अगर आपको यह लगता है की आप की जानकारी लेकर कोई क्या कर सकता है। तो सावधान ..?  हो जाईये क्युकी Cyber Hackers आपके डाटा  का  कई सारे गैर-क़ानूनी कामो में इस्तमाल कर सकते यही नहीं वे  आपके Social Handel के  Account का Password बदल कर आपके ही Contact में आपके friends या relatives को गलत message कर सकते है। और आपने   Twitter जैसे सवेदन सील Platform  पर एक गलत Comment डालने पर होने पर होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जानते ही होंगे। 

Must Read     –    Cyber Security क्या है। 


How to protect Social Media Accounts –  (Social Media Accounts की सुरक्षा कैसे करें)

तो दोस्तों अब मै आपको यह बताता हु की आप किस तरह से अपने Social Media Platforms को इन Hackers से सुरक्षित रख सकते है। मै इसके लिए आपको  सारी information दूंगा  और कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा  जिसको करने के बाद आप बिना किसी डर के अपनी रोज की गतिविधियों को फेसबुक जैसे किसी भी Platform पर अपने दोस्तों से साझा कर पाइगे । 

Top 4 ways to protect your Accounts

Strong Password  – 

अगर  आपने  अपना Account बना लिया है। तो आपको सबसे पहला काम ये करना चाहिए की आपको एक अलग और Unique Password select करना चाहिए। यहाँ पर मै उस Unique Password की बात नहीं कर रहा जो लोग अक्सर डाला करते है जैसे: Password 1 2 3 4 6 से बिलकुल भी नहीं है।   अगर आपको एक Strong पासवर्ड बनाना है तो आपको उसके लिए numbers ,  Uppercase /Lowercase  Letters के साथ – साथ Symbols का भी use करना चाहिए। और साथ ही आपको अपना Password किसी से  भी share नहीं करना चाहिए तो अगर आपको अभी भी  समझ में आया तो आप  निचे दिए गए Password से आसानी से समझ जायगे। 

              आपको कम से कम 7 – 8  Character का Use अपने Password में करना ही चाहिए। 

                                  dEoX@007

Third party Application –  

आपको और भी कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा अगर आप चाहते है। की कोई भी हैकर आपके डाटा में सेंध न लगाय। तो अगर आप किसी भी तरह की Third party application को अपने फ़ोन में Download  कर रहे है। और अगर वह आपके किसी भी Social media account Facebook या  Gmail से मैनेज हो रहा है। तो आपको सबसे पहले उस Application  के बारे में पता करना चहिये। अगर आपने  उसको Google play से download किया है तो  यहाँ आप ratings और  review देख सकते है। और साथ ही आपको यह भी देखना होगा की वह Application किस किस तरह की access की access मांग रहा है। उसको सही तरह से read करने  के बाद ही access दे मै इसको और अच्छे से समझाता हु। 

मान लीजिए आपने किसी Calculator  की application download करि उसके बाद अगर वह आपके mobile phone में Contact की एक्सेस मांग रहा है। तो ये थोड़ा अजीब है। तो दोस्तों तो आप कुछ इसी तरह की एक्सेस को deny कर सकते है। 

Update Your  password  and Application – 

तो चलिए आपने अपने  Social  Network के लिए एक Unique password बना लिया। अगर आप यह सोच रहे है की इतना करना  काफी होगा  तो आप गलत है। एक Strong password बनाने के साथ साथ हमको उसको time to time Update भी करते रहने चाहिए। यह एक बहुत अच्छी Practice होगी  आपको लगभग हर दूसरे महीने ऐसा करना चाहिए इससे यह profit होगा मान ले आप अभी किसी device में  आपने  Facebook या  Instagram पर एक अच्छा समय बिता रहे है। तो  अगर कभी अचानक आपका फ़ोन कही खो जाए या हो सकता है की आप अपना फ़ोन किसी और को Sell कर  दे ऐसे में अगर आपने अपने password को Update नहीं किया है तो आपका Strong Password create करने से भी कोई फ़ायदा नहीं होने वाला है। 

और हा  साथ ही अगर आप इस Social Media Platforms की  Application का Use कर रहे है तो आपको उसको भी हमेशा Up तो Date रखना चाहिए। यहाँ आपको अपनी app Update करने से आपकी App की केवल Looks ही नहीं बल्कि उसमे बहुत से Security और Pravicy  Features भी आ जाता हैं। जिससे उसके हैक होने के चैन्सेस कम हो जाते है।    

Two Step Authentication – 

आपने अपने Bicycleमें बहुत बार लॉक लगाया होगा और  लॉक लगाने के बाद उसको दो तीन बार खुद से चेक करते ही है। हम ऐसा यही चेक करने के लिए करते है की हमने Lock सही से लगाया है या नहीं तो दोस्तों Two Step Verification  भी कुछ इसी तरह ही काम करता है। जो आपको Double Lavel के Security Provide करता है। आजकल बहुत सी Social websites है जो आपको यह सुविधा देती है। 

अगर हम बात करे की यह कैसे काम करता है तो इसमें ऐसा है की अगर आपने अपना User name और Password डाल दिया है तो उसके बाद आपको अपने Mobile Number पर एक OTP आयेगा जो आपको उसमे डालना होगा तभी आपका Account Open होगा  यह एक तरह का Two Factor Verification है। और अगर आपके account में कोई दूसरा लॉगिन करने की कोशिश करेगा तो आपको अपने number पर तुरंत ही उसे Alert message आ जाएगा। 

Final word

मै आशा करता हु दोस्तों की आपको  मेरी यह पोस्ट  how to secure your social media accounts 2020

अच्छी लगी होगी इस ब्लॉग को पूरा पढ़ने के  लिए Thanxx 

Post ADD ____________

Deo abhinav srivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *